दानापुर कोर्ट में सिपाही की हत्या, फरार कैदी दबोचा गया

अपराध पटना बिहार

पटना/दानापुर । दानापुर व्यवहार न्यायालय में कैदी को भागने आए अपराधियों ने सिपाही प्रभाकर राज की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद अपराधी अपने साथी मिराज उर्फ रिंकू को लेकर भाग निकले। हालांकि दूसरे सिपाही दिलेरी दिखाते हुए मिराज को खदेड़ कर दबोच लिया। उसके पास से नाइन एमएम का एक पिस्टल मिला है। वहीं फायरिंग करने वाले सभी अपराधी भागने में कामयाब रहे।
पेशी के लिए लाया गया था
बुधवार को कैदी मिराज को दानापुर व्यवहार न्यायालय में पेशी के लिए लाया गया था। पेशी के बाद उसे कोट हाजत में रखा गया था। शाम में उसे कोर्ट हाजत से कैदी वैन में बैठाया जा रहा था। तभी आधा दर्जन अपराधी वहां आ धमके। ताबड़तोड़ फायरिंग कर मिराज को पुलिस से छुड़ा लिया और सिपाही प्रभाकर राज की गोली मार दी। मौके पर ही सिपाही ने दम तोड़ दिया। गोलीबारी से कोर्ट परिसर में अफरा-तफरी मच गई. गोलीबारी की सूचना पर एसीजेएम पहुंच कर पुलिस को कड़ी फटकार लगाई. घटनास्थल से एक खोखा बरामद किया गया है.घटना की सूचना पर डीआईजी राजेश कुमार , एसएसपी गरिमा मल्लिक, सिटीएसपी पश्चिमी अभिनव कुमार , सिटीएसपी पूर्वी , एएसपी अशोक मिश्र, दानापुर, शाहपुर , रूपसपुर समेत कई थाने के पुलिस पहुंच कर छानबीन में जुटे गये .


लूटकांड का आरोपी है मिराज
बताया जाता है कि लूटकांड के मामले में बेउर जेल के बंद मिराज उर्फ रिंकू को दानापुर थाना के प्रोडेक्शन वारंट पर बुधवार को एसीजेएम द्वितीय के कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया था. कैदी मिराज को कोर्ट में पेशी के बाद कोर्ट हाजत में लाया था .्रशाम करीब साढ़े चार बजे कैदियों को कोर्ट हाजत से जेल ले जाने के लिए कैदी भान पर सवार किया जा रहा था.
जैसे ही फुलवारी के नयाटोला निवासी मिराज उर्फ रिंकू हाजत से बाहर निकला कि कोर्ट के गेट के पास से चार – पांच की संख्या मे रहे अपराधियों ने गोलीबारी करना शुरू कर दी. जिसका फायदा उठा मिराज भागने लगा. फरार हो रहे मिराज को देखकर सुरक्षा में तैनात सिपाही प्रभाकर राज ( 36) पीछा किया. जिस पर अपराधियों ने सिपाही प्रभाकर को गोली मार दी। गोली प्रभाकर के कनपट्टी में गोली लगी. उसके बाद भी वे पीछा करते हुए गेट के पास गिर पड़े. पुलिस कर्मी ने उन्हे अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचाया. उनके पीछे दौड़ते सिपाही मनोज ने कोर्ट परिसर के बाहर भाग रहे मिराज को नाइम एमएम पिस्टल के साथ धड़ दबोचा. अन्य अपराधी भागने में कामयाब रहे.


पूर्वी चंपारण का रहनेवाला था सिपाही
पूर्वी चंपारण के लखौरा थाना क्षेत्र के गोलापर पकाड़िया निवासी सिपाही संख्या 6674 प्रभाकर राज की मौत की खबर लगते ही पुलिस महकमे में खलबली मच गया. बताया जाता है कि दानापुर के ट्रांजिट वारंट पर मिराज दानापुर कोर्ट आया था. वो वाहन लूट कांड में गिरफ्तार हुआ था . घटना स्थल से अस्पताल पहुंचे एसएसपी ने शहीद सिपाही की पार्थिव शरीर अस्पताल में जमीन पर पड़ा देख वहां मौजूद पुलिस कर्मी को फटकार लगाते हुए शहीद प्रभाकर के शव को पूरे सम्मान के साथ बेड पर रखवाया एवं चादर डलवाया. एसएसपी ने कहा कि वाहन लूट मामले के बंद कैदी को भगाने के प्रयास कराते हुए अपराधियों ने गोलीबारी की. जिसमें एक सिपाही शहीद हो गये है. फरार होने वाले कैदी को पकड़ लिया गया है. घटना में प्रयुक्त एक पिस्टल बरामद कर लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *