कोरोना संक्रमण काल में व्यवसायियों की प्रमुख भूमिका : उप मुख्यमंत्री

पटना बिहार विविध


पटना : कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के तत्वावधान में आयोजित वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि व्यवसायी हमारे समाज की रीढ़ हैं। कोरोना संक्रमण काल में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि उनके हित रक्षा के यथासंभव आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवसायियों के सम्मान एवं उनके कल्याण हेतु सरकार ठोस पहल करेगी। बैठक के दौरान कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रतिनिधियों ने कोरोना संक्रमण के इस चुनौतीपूर्ण दौर में व्यवसायियों की सुविधा के लिए कुछ आवश्यक मांगें रखी, जिसमें व्यवसायियों को कोरोना योद्धा के रूप में चिन्हि्त करने, व्यवसायियों के हित एवं उनकी समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक जिला में नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त करने, 45 वर्ष से ऊपर आयु के व्यापारियों के सुविधाजनक टीकाकरण हेतु वैक्सीन की उपलब्धता, जीएसटी निबंधित व्यापारियों को पेशा-कर तथा शहरी निकाय के अंतर्गत ट्रेड-टैक्स से विमुक्त करने, व्यापारियों को मुद्रा लोन देने में बैंकों द्वारा असहयोगात्मक रवैया के समाधान इत्यादि अन्य मुद्दों पर ध्यान आकृष्ट कराया। साथ ही, लॉक डाउन की अवधि में ज्वेलरी की बंद दुकानों के मालिकों को सप्ताह में एक-दो दिन अपने दुकानों का मुआयना करने की छूट देने की आवश्यकता बतायी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आज की बैठक के माध्यम से जिन समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया है, उस पर सरकार के स्तर से विचारोपरान्त आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार ट्रेडिंग आधारित राज्य है। राज्य की बेहतरी और खुशहाली में व्यवसायियों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण तेज होने के कारण विवश होकर सरकार को लॉकडाउन लागू करना पड़ा है, परंतु लॉकडाउन के कारण अपेक्षाकृत संक्रमण दर में कमी आई है। शीघ्र ही हम इस वैश्विक चुनौती से उबरेंगे एवं बाजार और व्यवसाय पुन: फलेगा एवं फुलेगा।
वर्चुअल बैठक के दौरान कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अध्यक्ष श्री अशोक कुमार वर्मा, जयनगर कैट के प्रेसिडेंट श्री प्रीतम बैरोलिया, शाहाबाद कैट के अध्यक्ष श्री बबल कश्यप सहित ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *