325 वाहनों की जांच, प्रदूषण फेल 27 वाहन जब्त

अपराध बिहार विविध

प्रदूषण फेल ऑटो, बस और ऑइल टैंकर को भी किया गया जब्त

छठे दिन कुल चार जगहों पर चला विशेष वाहन प्रदूषण जांच अभियान

पटना। प्रदूषण उत्पन्न करने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए रविवार को भी परिवहन विभाग द्वारा विशेष वाहन प्रदूषण जांच अभियान चलाया गया। अभियान के छठे दिन कुल 325 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 38 पर जुर्माना लगाया गया और प्रदूषण फैलाने वाले 27 वाहनों को जब्त किया गया।

ज़ीरो माइल, धनुकी मोड, सतमूर्ति (विधानसभा के पास) और सगुना मोड में परिवहन विभाग की चार टीम द्वारा वाहनों के प्रदूषण की जांच की गई। जांच में प्रदूषण फेल वाहनों को जब्त किया गया। जीरो माइल में वाहन जांच के दौरान तीन ऑयल टैंकर के प्रदूषण की जांच की गई, जिमसें दो पास हुआ और इंडियन ऑयल के एक ऑयल टैंकर का प्रदूषण फेल पाया गया। प्रदूषण फेल ऑयल टैंकर को जब्त कर ट्रांसपोर्ट नगर थाने को भेज दिया गया।

 परिवहन विभाग सचिव अग्रवाल ने बताया कि चरणवार प्रदूषण फैलाने वाले हर तरह के वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी। जिन वाहनों का ऑनलाइन प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं है वह बनवा लें। वाहनों से अधिक धुआं निकलता है तो इसकी जांच कराकर वाहन को दुरूस्त करा लें। जांच के दौरान पकड़े जाने पर जुर्माना, जब्ती और परमिट भी रद्द किया जा सकता है। विशेष जांच अभियान में अभी मुख्य रुप से आॅटो, पिकअप वैन, सिटी बस, ऑयल टैंकर  और जुगाड़ वाहनों आदि के प्रदूषण की जांच की जा रही है। 

हर जांच टीम के साथ मोबाइल पाॅल्यूशन वैन की व्यवस्था की गई है। टीम में एमवीआई, ईएसआई और रोड सेफ्टी की टीम शामिल है। परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटना शहर की परिवेषीय वायु गुणवता में सुधार के लिए यह आवश्यक है कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित किया जाए। इसके लिए प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की जांच अतिआवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *