4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो की बादशाहत बरकरार

पटना बिहार विविध

नई दिल्ली: दूरसंचार नियामक TRAI द्वारा सितंबर के लिए प्रकाशित औसत 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में रिलायंस जियो ने एक बार फिर बाजी मार ली है। सितंबर माह में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.0 एमबीपीएस रही।

इस साल के पहले 9 महीनों में जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में शीर्ष स्थान पर रहा है। 2018 में  में भी रिलायंस जियो स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी  ऑपरेटर था। 2018 के सभी 12 महीनों में जियो की 4जी औसत डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक थी।टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार सिंतबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार देखा गया। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड अगस्त के 8.2 एमबीपीएस के मुकाबले  सितंबर में 8.3 एमबीपीएस  रही। जबकि 2 माह पूर्व जुलाई में उसकी स्पीड 8.8 एमबीपीएस मापी गई थी। जियो के मुकाबले एयरटेल की स्पीड ढ़ाई गुना कम है।हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है।

वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में  गिरावट दर्ज की गई। अगस्त  के 7.7 एमबीपीएस  के मुकाबले यह सितंबर में 6.9 एमबीपीएस ही रह गई। आइडिया ने सितंबर में मामूली सुधार दर्ज किया अब उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस हो गई है।सितंबर में 5.4 एमबीपीएस के साथ आइडिया, औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। वोडाफोन और एयरटेल की सितंबर माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमशः 5.2 एमबीपीएस और 3.1 एमबीपीएस नापी गई। वोडाफोन की औसत 4 जी अपलोड स्पीड में जहां गिरावट दर्ज की गई। वहीं एयरटेल की औसत 4जी अपलोड स्पीड जस की तस रही। जबकि Jio की 4जी अपलोड स्पीड एयरटेल से अधिक 4.2Mbps मापी गई।ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *