बाढ़ प्रभावित परिवारों को अनुदान राशि एकाउण्ट में ट्रान्सफर की जाएगी: जिलाधिकारी

पटना बिहार विविध

पटना।जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभा कक्ष से विडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी अंचलाधिकारियों को बाढ़ एवं सुखाड़ राहत वितरण से संबंधित बैठक सम्पन्न हुई।
  बैठक में जिलाधिकारी ने V.C. के माध्यम से सभी अंचलाधिकारियों को स्पष्ट निदेश दिया कि प्रत्येक प्रखंड के पंचायत, गाॅवों, प्रभावित जनसंख्या, प्रभावित परिवार, फसल क्षति एवं मृतक आदि की सूची विहित प्रपत्र (फाॅर्म-9) में भर कर अपर समाहर्त्ता, आपदा प्रबंधन को दिनांक-13.10.2019 तक भेजना सुनिश्चित करें। सभी अंचलाधिकारियों को निदेश दिया गया कि सभी बाढ़ प्रभावित पंचायत नाम, एकाउण्ट नं0, IFSC कोड, मोबाई नं0 एवं आधार कार्डों को संकलित कर जांचोपरान्त सम्पूर्ति पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।बाढ़ प्रभावित परिवारों को नगद अनुदान के रूप में 6000/- रुपये की नगद राशि आपदा के मानकों के अनुरूप लाॅन लाईन एकाउण्ट में ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

 उल्लेखनीय है कि 2019 में पुनपुन नदी से पालीगंज, नौबतपुर, फुलवारी, पुनपुन, सम्पतचक, फतुहाॅ प्रखंड, दरघा नदी से धनरूआ प्रखंड तथा गंगा नदी से दानापुर, सदर, बख्तियारपुर, बाढ़ एवं अथमलगोला आदि प्रखंड प्रभावित हुए थे। सभी अंचलाधिकारी को सचेत किया गया कि बाढ़ प्रभावित परिवारों की  ही विवरणी जांचोपरान्त अपलोड की जाए।
फसल क्षति आदि का भी आकलन यथाशीघ्र प्राप्त करने का निदेश दिया गया।सभी अंचल अधिकारी को निर्देश दिया गया कि बाढ़ प्रभावित राहत कैम्प की सूची अपर जिला दंडाधिकारी आपदा को शीघ्र भेजे। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि नियमित रूप से बाढ़ राहत कार्यों का अनुश्रवण करें। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी अंचल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी अंचलाधिकारी निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति दिनांक 13.10.2019 के संध्या तक करें। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत कार्यों में किसी तरह की कोताही न बरती जाय। बैठक में जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ अपर जिला दंडाधिकारी आपदा श्री मृत्यंजय कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा श्री सुभाष नारायण सहित सभी अनुमंडलाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *